February 17, 2024
WhatsApp Group Join Now

मूंग , चना देसी, चना काबुली सप्ताहिक रिपोर्ट, मूंग का भाव, चना का भाव, आज का भाव

मूंग रिपोर्ट – हैलो किसान भाइयों सब को सुबह कि राम राम आज हम 27 अगस्त 2023 को एक बार फिर नई जानकारी लेकर हाजिर हुए हैं, आशा करते हैं कि जानकारी आपके लिए यूजफुल होगी, इस पोस्ट के माध्यम से मूंग, व देसी चना, काबुली चना कि तेजी मंदी के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे , हर रोज ताजा मंडी भाव व अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें,
www. haryanamandibhav.com

मूँग सप्ताहिक रिपोर्ट 26 अगस्त 2023

देसी चना- व्यापार करते रहिए
देसी चने की नई फसल आने में लंबा समय बाकी है तथा बेसन और दाल की खपत वाले त्योहार आगे आने वाले हैं। आगे चौमासा के बाद शादियां भी शुरू हो जाएगी, जबकि प्राइवेट सेक्टर की मंडियों में देसी चने का स्टॉक नहीं है तथा किसानों के पास भी माल नहीं है, जिससे बाजार आगे तेज ही रहने की संभावना है। वर्तमान में करेक्शन आना जरूरी था, अब तेजी मंदी वाले कारोबारी के माल एक बार फिर कट जाने के बाद 5975/6000 रुपए प्रति क्विंटल का चना भरपूर लाभ दे जाएगा। इंदौर एवं ग्वालियर लाइन तेज चल रही है। उधर अकोला जलगांव लाइन की दाल मिलों में भी चना स्टॉक में ज्यादा नहीं है। राई, कुंडली, नरेला की दाल मिलों में भी ज्यादा माल नहीं मिल पा रहा है, इस परिस्थितियों में व्यापार करते रहना चाहिए।

काबुली चना- व्यापार में कोई रिस्क नहीं
काबुली चने में भी मुनाफा वसूली बिकवाली से नरमी जरूर आई है, लेकिन वर्तमान भाव में दूर-दूर तक कोई रिस्क नहीं है। वास्तविकता यह है कि जब माल का प्रेशर ही किसी मंडी में नहीं है, उस जिंस का कुछ भी भाव ऊपर में बन जाना मुश्किल नहीं है। उदाहरण के लिए 150 का जीरा 700 रुपए, 140 रुपए का मगज तरबूज 840 रुपए किराना बाजार में बिक गया है। अत: जिंस का कुछ पता नहीं लगता है।

मूंग- नये माल की आवक शुरू
महाराष्ट्र से नई मूंग 2 दिन से आने लगी थी है, शुरू में 8300/8350 रुपए प्रति कुंतल बिकने के बाद कल 8100/8150 रुपए का व्यापार सुना गया। कानपुर लाइन की मांग जो 8200 बोलने लगे थे, 7900 रुपए रह गई। धोया के मतलब वाले माल भी 200/300 रुपए नीचे आ गए। दाल धोया एवं छिलका की बिक्री बहुत ही कम हो गई है। दूसरी ओर प्रांतीय फसलें अगले महीने और आ जाएंगी। राजस्थान में भी पिछले दिनों की बरसात से फसल को व्यापक लाभ मिला है, इन परिस्थितियों को देखते हुए अब तेजी का समय निकल चुका है, ऐसा समझना चाहिए।

नोट – व्यापार अपने विवेक से करे हम किसी भी प्रकार की लाभ हानि कि जिमेदारी नहीं लेते हैं, यह मंडी भाव विभिन्न स्रोतों से एकत्रित करके इस पोस्ट के माध्यम से आप तक ताजा भाव लेकर हाजिर हुए हैं, अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी मंडी में मंडी भाव कॉन्फ्रम कर ले या पता कर लें। आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!