हरियाणा में यूरिया छिड़काव के लिए, ड्रोन सुविधा, फ्री

इस पोस्ट के माध्यम से आप जान सकते है | प्रमुख योजनाओं के भारे में।
💥 🅳🅰🅸🅻🆈 🆄🅿🅳🅰🆃🅴 💥
के लिए सर्च करे
➡️ Haryanamandibhav.com

हरियाणा में किसानों को यूरिया छिड़काव के लिए मिलेगी ड्रोन सुविधा फ्री, ऐसे उठा सकते है लाभ

👉हरियाणा की मनोहर सरकार (Manohar Govt) ने किसानों के हितों को लेकर और उनकी सुविधाऔ को प्राथमिकता देते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश सरकार ने किसानों के खेतों में यूरिया का छिड़काव ड्रोन की सहायता से करवाने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि इस सुविधा को जल्द- से- जल्द किसानों तक उपलब्ध कराया जाए.

👉🇩 🇷 🇴 🇳 🇪 के लिए
किसानों को करना होगा आवेदन
प्रदेश सरकार ने NANO यूरिया के छिड़काव के लिए ड्रोन की सुविधा सभी तक उपलब्ध कराने के लिए बड़े पैमानो पर ड्रोन की उपलब्धता की तैयारी की है। इसके लिए किसानों को अपने मोबाइल नंबर या CSC सेंटर से ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा।पंजीकरण के समय ही किसानों को नैनो यूरिया के लिए आवेदन करना है और फीस जमा करवानी है

👉इतने रूपए लगेगी फीस
किसानों को ड्रोन से छिड़काव के लिए प्रति एकड़ 100 रूपए का भुगतान करना है। ड्रोन कृषि विभाग द्वारा फ्री में उपलब्ध करावाए जाएगे। फिलहाल सरसों और गेहूं की फसल पर यूरिया खाद का छिड़काव किया जा रहा है. वही दूसरी तरफ बड़ी संख्या में किसान नैनो यूरिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में किसानों की सुविधा को देखते हुए उनकी सहायता के लिए सरकार ने ड्रोन सुविधा उपलब्ध करावाने का फैसला लिया है। क्योंकि साधारण छिड़काव करते समय मेहनत और समय दोनों ही ज्यादा लगते हैं.

👉ड्रोन से होगे कई फायदे
एक बार में 10 लीटर Liquid के साथ खेतों में आसानी से छिड़काव किया जा सकता है छिड़काव |
ड्रोन की साहयता से एक जगह से अधिक दूरी तक यूरिया का छिड़काव किया जा सकता है।
जिससे समय ओर मेहनत कि बचत होगी।
ड्रोन से एक दिन में 25 एकड़ तक कीटनाशक स्प्रे को छिड़का जा सकता है.
ड्रोन से छिड़काव करने पर फसल टूटने ओर नष्ट होने का भी खतरा नहीं रहता है। ड्रोन स्प्रे के समय जहरीले जीव- जंतु के काटने का डर भी नहीं रहता है।

महत्वपूर्ण नोट :

विभिन्न योजनाओं और मंडी से जुड़े किसी भी प्रकार की सूचनाओं से जुड़े रहने के लिए बने रहे

Leave a Comment