अमेरिकी सोयाबीन वायदा में सुधार, देखें ब्रेकिंग न्यूज़,

अमेरिकी सोयाबीन वायदा मेंसुधार _ नमस्कार किसान साथियों आज हम 23 मार्च 2024 के ताजा मंडी भाव लेकर एक बार फिर आपके सामने हाजिर हुए हैं, इस पोस्ट के माध्यम से हम अमेरिकी सोयाबीन वायदा के बारे मे जानेंगे , ,आइए अब हम इसके बारे मे विस्तार से जानते हैं, हमारी वेबसाइट पर देश की विभिन्न मंडियों के ताजा भाव अपडेट किया जाता है, जैसे हरियाणा, राजस्थान मंडी, हर रोज ताजा मंडी भाव सबसे पहले और स्टिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें, www.haryanamandibhav.com

अमेरिकी सोयाबीन वायदा में सुधार

सिंगापुर, 22 मार्च। चालू सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन शिकागो के सोयाबीन वायदा में सुधार दर्ज किया गया।
कारोबारियों तथा निवेशकों ने कहा कि शॉर्ट पोजीशन्स को समायोजित किए जाने के कारण सोयाबीन में यह नवीनतम सुधार हुआ है। हालांकि ब्राजील में संभावित बंपर फसल की तेजी से हो रही कटाई की वजह से सोयाबीन की नवीनतम तेजी सीमित ही बनी रही। पिछले तीन दिनों में गेहूं वायदा में पहली बार मंदी दर्ज की गई। मक्की में भी मंदी आई। शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड का सर्वाधिक सक्रिय सोयाबीन वायदा 0.10 प्रतिशत सुधरकर 11.87 डॉलर प्रति बुशल हो गया। इसके विपरीत गेहूं वायदा 0.40 प्रतिशत मंदा होकर 5.50-1/2 डॉलर रह गया। मक्की वायदा भी 4.38-1/2 डॉलर पर 0.20 प्रतिशत नरम हुआ।
कारोबारियों तथा विश्लेषकों ने कहा कि आने वाले 28 मार्च को अमेरिका में संभावित बिजाई तथा तिमाही स्टॉक की संभावना रिपोर्ट से पूर्व शॉर्ट कवरिंग निकलने से सोयाबीन बाजार को समर्थन मिला। माना जा रहा है कि इस रिपोर्ट का बाजार के हिलाने का इतिहास रहा है। उन्होंने आगे बताया कि दक्षिण अमेरिका में कुल मिलाकर फसल की मजबूत संभावना बनी हुई है। एग्रीबिजनेस सलाहकार, एगरूरल, ने कहा है कि बीते सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन की अवधि तक ब्राजील में सोयाबीन की कटाई कुल संभावित बिजाई की 63 प्रतिशत पर पहुंच गई थी। एक सप्ताह पूर्व की तुलना में इस प्रमुख तिलहन फसल की कटाई 8 प्रतिशतांक ऊंची है। हालांकि एक वर्ष पूर्व की आलोच्य अवधि में हुई इसकी 62 प्रतिशत कटाई की अपेक्षा नवीनतम कटाई मामूली सी अधिक है।
बीते सप्ताहांत रूस द्वारा यूक्रेन के कृषकीय आधारभूत ढांचों पर हमला किए जाने के कारण काला सागर के माध्यम से अनाज निर्यात में उल्लेखनीय बाधा आने की आशंका उठ खड़ी हुई है। तुलनात्मक रूप से नीची कीमत पर रूस से हो रही लगातार भारी आपूर्ति की वजह से बाजार दबाव में बना हुआ है।

नोट – व्यापार अपने विवेक से करे हम किसी भी प्रकार की लाभ हानि कि जिमेदारी नहीं लेते हैं, यह मंडी भाव विभिन्न स्रोतों से एकत्रित करके इस पोस्ट के माध्यम से आप तक ताजा भाव लेकर हाजिर हुए हैं, अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी मंडी में मंडी भाव कॉन्फ्रम कर ले या पता कर लें। आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी

Leave a Comment