सरसों व ग्वार में गिरावट की संभावना कम, बिनोला खल तेजी मंदी रिपोर्ट,13जून सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट, ग्वार तेजी मंदी रिपोर्ट, सोयाबीन में तेजी, सयाबीन तेल में तेजी आसार कम, सरसों ठहराव कि उम्मीद,

सरसों रिपोर्ट – हैलो किसान भाइयों सब को सुबह कि राम राम आज हम एक बार फिर नई जानकारी लेकर हाजिर हुए हैं, आशा करते हैं कि जानकारी आपके लिए यूजफुल होगी, इस पोस्ट के माध्यम से सरसों कि तेजी मंदी के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे , सरसों मे गिरावट के आसार कम लग रहे हैं, साथ ही ग्वार गम कि गिरावट के आसार कम,हर रोज ताजा मंडी भाव व अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें, धन्यवाद आपका दिन शुभ हो
www. haryanamandibhav.com

दैनिक समीक्षा – सरसो में नरमी तेल मिलों की मांग कमजोर रहने से सरसों में मंदा दिल्ली लारेंस रोड पर आज 50 रुपए गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट के साथ भाव 4950 रुपए प्रति क्विंटल रह गये। राजस्थान की जयपुर मंडी में आज 50 रुपए का मंदा देखने को मिला। इस मंदे के साथ भाव 5150 रुपए प्रति क्विंटल रह गये। वही पर भरतपुर मंडी में आज 60 रुपए का मंदा बना रहा। इस मंदे के साथ भाव 4840 रुपए प्रति क्विंटल रह गये। उत्तर प्रदेश की सलौनी प्लांट सरसों में 25 रुपए का मंदा देखने को मिला। इस मंदे के साथ सलौनी शमशाबाद भाव 5600 रुपए, दिग्नेर भाव 5600 रुपए, अलवर भाव 5600 रुपए, कोटा भाव 5525 प्रति क्विंटल रह गये।

हरियाणा की चरखी दादरी मंडी में आज 100 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट के साथ भाव 4800 रुपए प्रति क्विंटल देखने को मिले देश की उत्पादक मंडी में आज सरसों की आवक 7 लाख 50 हजार बोरी हुई जोकि गत दिन से 1 लाख 50 हजार बोरी अधिक हुई।

सरसों : ठहराव की उम्मीद

देश कि विभिन्न मंडियों में सरसों की आवक 7.50 लाख बोरी के लगभग रह जाने के बावजूद तेल मिलों की मांग घटने से लारेंस रोड पर सरसों के भाव गत सप्ताह के दौरान 50 रूपये घटकर 5000/5050 रुपए प्रति कुंतल रह गए। नजफगढ़ मंडी में इसके भाव 4600/4700 रुपए प्रति कुंतल बोले गए। जयपूर में 42 प्रतिशत कंडीशन सरसों के भाव 5200 रूपए तथा आगरा में इसके भाव 5600 रुपए प्रति क्विंटल रह गए। आपूर्ति व मांग को देखते हुए इसमें और ज्यादा घटबढ़ की उम्मीद नही है।

सीपीओ : गिरावट की उम्मीद कम

ग्वार : गिरावट की संभावना कम

ग्राहकी कमजोर होने से गत सप्ताह के दौरान जोधपुर मंडी में ग्वार के भाव 200 रुपए घटकर 5300/5350 रुपए प्रति क्विंटल रह गए। सटोरिया बिकवाली से एनसीडीईएक्स में ग्वार जून डिलीवरी में मंदे का सिलसिला जारी रहा। हाल ही में आई गिरावट को देखते हुए आने वाले दिनों इसमें और घटने की गुंजाइश नहीं लग रही है।

बिनौला तेल : मंदा नहीं

रिफाइंड व वनस्पति घी निर्माताओं की मांग बढने से गत सप्ताह के दौरान बिनौला तेल 8250 से बढकर 8350 रूपये प्रति कुंतल हो गया। पंजाब की मंडियों में बिनौला के भाव 3000/ 3300 रुपए प्रति कुंतल पर मजबूत रहें। विदेशी तेलों में मजबूती का रुख होने व मांग को देखते हुए इसमें मंदे की संभावना नहीं है। बाजार मजबूत रह सकता है।

सरसों तेल : घटने के आसार कम

आयातित तेलों में उठापटक का दौर जारी रहने के बावजूद निचले स्तर पर बिकवाली कमजोर होने से गत सप्ताह के दौरान सरसों तेल के भाव 50 रूपये बढ़कर 9350 रुपए प्रति क्विंटल हो गए। दादरी में इरूपये सके भाव 9250 रुपए प्रति कुंटल बोलें गए। बिहार – बंगाल की मांग घटने से राजस्थान की मंडियों में भी कच्ची घानी तेल की कीमत में सुधार का रुख रहा। हाल ही में आई गिरावट देखते हुए इसमें और अधिक मंदे की उम्मीद नहीं है। बाजार रूका रह सकता है।

सोयाबीन : मजबूती बनी रहेगी

आने वाले छः-सात दिनों में सोयाबीन मजबूत ही बना रहने के आसार हैं। बढ़ी हुई कीमत पर भी प्लांटों की लिवाली और बढ़ने से गत सप्ताह जलगांव में सोयाबीन 50 रुपए और बढ़कर 5 हजार रुपए प्रति क्विंटल हो गया। इससे पूर्व इसमें 100 रुपए की मंदी आई थी। निवेशकों की लिवाली कमजोर पड़ने से शिकागो का प्रोजेक्शन 50 प्वाईंट माइनस में होने और केएलसीई के सक्रिय तिमाही पाम तेल वायदा में 50 रिंगिट प्रति टन की मंदी आने की खबर मिली। आगामी हफ्ते में हाजिर में सोयाबीन मजबूत ही बना रहने की संभावना

इंडोनेशिया में सीपीओ के भाव 850 डालर प्रति टन पर मजबूत होने के कारण गत सप्ताह के दौरान कांदला में इसके भाव बिकवाली घटने से इसके भाव 7500/7550 रुपए प्रति कुंतल पर टिके रहे। उक्त अवधि के दौरान लिवाली घटने से केएलसी में कूड पाम ऑयल वायदा जुलाई डिलीवरी 3458 से घटकर 3356 रिंगिट प्रति टन रह गया। हालांकि डॉलर की तुलना में रुपए की कीमतों में गिरावट रही। वर्तमान हालात को देखते हुए कूरड पाम आयल की कीमतों में विशेष तेजी की संभावना नहीं है बाजार सीमित दायरे में घूमता रहेगा।

सोयाबीन तेल : तेजी के आसार कम

अंतराष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में उठापटक का दौर जारी रहने तथा ग्राहकी निकलने से गत सप्ताह के दौरान सोया तेल रिफाइंड के भाव 9400 रुपए प्रति कुंटल पर मजबूत रहे। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र की मंडियों में उठाव न होने से सोया तेल की कीमतों में मंदे को ब्रेक लगा। कांदला में भी सोया रिफाइंड के भाव 8950 रुपए प्रति क्विंटल बोले गये । सप्लाई व मांग को देखते हुए इसमें तेजी की गुंजाइश नहीं लग रही है।

नोट – व्यापार अपने विवेक से करे हम किसी भी प्रकार की लाभ हानि कि जिमेदारी नहीं लेते हैं, यह मंडी भाव विभिन्न स्रोतों से एकत्रित करके इस पोस्ट के माध्यम से आप तक ताजा भाव लेकर हाजिर हुए हैं, अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी मंडी में मंडी भाव कॉन्फ्रम कर ले या पता कर लें। आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी

Leave a Comment