March 2, 2024
WhatsApp Group Join Now

सरसों तेल : समीक्षा (मंदा नहीं), सरसों: समीक्षा (सीमित घटबढ़), बिनौला तेल : समीक्षा (मंदा नहीं), देसी घी- समीक्षा (कुछ दिन के बाद तेजी आएगी),सोयाबीन तेल : समीक्षा (मंदे के आसार कम) तेजी मंदी रिपोर्ट

सरसों साप्ताहिक रिपोर्ट – हैलो किसान भाइयों सब को सुबह कि राम राम आज हम 27 जून को एक बार फिर नई जानकारी लेकर हाजिर हुए हैं, आशा करते हैं कि जानकारी आपके लिए यूजफुल होगी, इस पोस्ट के माध्यम से सरसों , सरसों रेट, बिनोला तेल, देसी घी, सोयाबीन तेल, कि साप्ताहिक रिपोर्ट के माध्यम से तेजी मंदी के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे , हर रोज ताजा मंडी भाव व अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें, धन्यवाद आपका दिन शुभ होwww. haryanamandibhav.com


सप्लाई कमजोर होने तथा ग्राहकी निकलने से गत सप्ताह के दौरान सरसों तेल के भाव 100 रुपए बढ़कर 9700 रुपए प्रति क्विंटल हों गये। दादरी में इसके भाव 9600 रुपए प्रति कुंटल बोलें गए बिहार बंगाल की मांग से राजस्थान की मंडियों में भी कच्ची घानीतेल के भाव 10100 रूपये प्रति क्विंटल हो गए। हाल ही में आई तेजी देखते हुए इसमें और अधिक घटबढ की उम्मीद नहीं है।

सरसों तेल : समीक्षा (मंदा नहीं)

सरसों: समीक्षा (सीमित घटबढ़)
उत्पादक क्षेत्रों से आवक कमजोर होने तथा तेल मिलों की मांग से लारेंस रोड पर सरसों के भाव गत सप्ताह के दौरान 200 रूपये बढ़कर 5150/5250 रुपए प्रति कुंतल हो गए। नजफगढ़ मंडी में सरसों रेट 4600/4700 रूपये प्रति क्विंटल देखने को मिले। जयपुर में 42 % लेब कंडीशन सरसों के रेट 5350 रूपये तथा आगरा में इसके रेट 5800 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। आपूर्ति व मांग को देखते हुए इसमें और ज्यादा घटबढ की ऊम्मीद नहीं है।


वनस्पति घी निर्माताओं की मांग निकलने से गत सप्ताह के दौरान बिनौला तेल 8850 से बढकर 8900 रूपये प्रति कुंतल हो गया। पंजाब की मंडियों में बिनौला के भाव 3100/3400 रुपए प्रति कुंतल पर मजबूत बोले गए। बिदेशी तेलों में मजबूती का रुख होने व सप्लाई को देखते हुए इसमें गिरावट की संभावना नहीं है। बाजार मजबूत रह गए सकता है।

बिनौला तेल : समीक्षा (मंदा नहीं)

देसी घी- समीक्षा (कुछ दिन के बाद तेजी आएगी)
देसी घी की बिक्री लोकल एवं दिसावरी मंडियों की काफी कमजोर चल रही हालांकि कंपनियों में मक्खन का स्टाक धीरे-धीरे काफी मात्रा में निपट चुका है। देशी घी के प्लांट बंद हो चुके हैं, देशी घी वर्तमान भाव में यहां से घटने की गुंजाइश नहीं है, लेकिन मिलावटी माल धड़ल्ले से मंडियों में बिकने से अभी तेजी का भी व्यापार नहीं करना चाहिए। यहां प्रीमियम क्वालिटी के भाव 7400/7500 रुपए प्रति टीन में बिक रहे हैं, जबकि कंपनियों के भाव 7500/7700 रुपए बोल रही हैं।


इंडोनेशिया में सीपीओ के भाव 30 डालर घटकर 890 डालर प्रति टन रह जाने एवं वनस्पति घी निर्माताओं की मांग कमजोर होने से गत सप्ताह के दौरान कांदला में इसके भाव बिकवाली घटने से इसके भाव 250 रूपये घटकर 7750 रुपए प्रति कुंतल नीचे में बिक जाने के बावजूद सप्ताहंत में 780 रुपए प्रति क्विंटल घट गये। उक्त अविध के दौरान लिवाली बढ़ने से केएलसी में कूरड पाम तेल वायदा जुलाई डिलीवरी में तेजी रही। हालांकि डॉलर की तुलना में रुपए की कीमतों में गिरावट रही। वर्तमान हालात को देखते हुए कूरड पाम आयल की कीमतों में ज्यादा घटबढ़ की संभावना नहीं है।

सीपीओ : समीक्षा (गिरावट की उम्मीद कम)

सोयाबीन तेल : समीक्षा (मंदे के आसार कम)
विदेशों के मजबूत समाचार आने तथा गत सप्ताह के दौरान सोया रिफाइंड तेल के भाव 9800 रुपए प्रति क्विंटल पर मजबूत रहे। हालांकि सप्तमाह के मध्य में भी उठाव न होने से इसके भाव 9600 रुपए प्रति क्विंटल पर बिक गये थे। खरीफ तिलहनों की बिजाई का रकबा घटने के कारण एमपी, महाराष्ट्र, राजस्थान मे स्टॉकिस्टों की बिकवाली घटने से सोयाबीन की कीमतों में मजबूती का रूख रहा। हाल ही में आईं गिरावट व मांग को देखते हुए इसमें और घटने की गुंजाइश है। बाजार रूका रह सकता है।

नोट – व्यापार अपने विवेक से करे हम किसी भी प्रकार की लाभ हानि कि जिमेदारी नहीं लेते हैं, यह मंडी भाव विभिन्न स्रोतों से एकत्रित करके इस पोस्ट के माध्यम से आप तक ताजा भाव लेकर हाजिर हुए हैं, अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी मंडी में मंडी भाव कॉन्फ्रम कर ले या पता कर लें। आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!