मौसम बिपरजॉय तूफ़ान राजस्थान कि और बढ़ा, बिपरजॉय तूफ़ान कहा पहुंचा जाने, 16जून को तूफ़ान कहा पहुंचा,

मौसम विभाग रिपोर्ट – हैलो किसान भाइयों सब को सुबह कि राम राम आज हम एक बार फिर नई जानकारी लेकर हाजिर हुए हैं, आशा करते हैं कि जानकारी आपके लिए यूजफुल होगी, इस पोस्ट के माध्यम से मौसम विभाग के अनुसार चक्रवती तूफान आने के बारे में जानेंगे, , हर रोज ताजा मंडी भाव व मोसम, अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें, धन्यवाद आपका दिन शुभ हो
www. haryanamandibhav.com

बिपरजॉय तूफान राजस्थान की ओर बढ़ा

बिपरजॉय तूफान गुजरात को पार करके राजस्थान की ओर बढ़ा नई प्रलयंकारी महातूफान ‘बिपरजॉय’ गुजरात में हाहाकार मचाते हुए अब राजस्थान पहुंच रहा है लेकिन सौभाग्य से हवा की गति काफी घट गई है। 15 जून को जब यह गुजरात के सौराष्ट्र एवं कच्छ के बीच जखाऊ बंदरगाह से टकराया था तब हवा की रफ्तार बहुत तेज थी और पूरी रात तूफ़ान ने कुछ जिलों में भारी तबाही मचाई।


प्रशासनिक सक्रियता के कारण इस तूफान से जान माल का न्यूतनम नुकसान हुआ और केवल कुछ पेड़ तथा बिजली के खम्भे उखड़े तथा कुछ मवेशियों की जान गई। कुछ कच्चे मकानों के गिरने की सूचना भी मिली है। लेकिन तेज हवा के साथ अत्यन्त मूसलाधार बारिश होने से नीचे इलाकों में पानी भर गया है।
पाएगा। लेकिन इतना अवश्य कहा जा सकता है कि लोगों के जीवन को इस प्रचंड तूफान ने कुछ समय के लिए अस्त-व्यस्त कर दिया है। कुछ कल-कारखानों को भी क्षति होने की आशंका व्यक्त की जा रही है जबकि तूफान प्रभावित जिलों में आम जिंदगी ठप्प पड़ गई। राजस्थान के पांच-छह सीमावर्ती जिलों में तेज हवा के साथ मूसलाधार वर्षा हो रही है। यदि वहां जान माल का नुकसान न हो तो यह बारिश परोक्ष रूप से खरीफ फसलों की बिजाई के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। आमतौर पर दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान में सबसे लेट पहुंचता है इसलिए किसानों को थोड़ी कठिनाई होती है यह बारिश खेतों की मिट्टी में नमी का अंश बढ़ाएगी और इन पांच छह जिलों में किसानों को खरीफ फसलों की अगती बिजाई करने में सहायता मिल सकती है।

नोट – व्यापार अपने विवेक से करे हम किसी भी प्रकार की लाभ हानि कि जिमेदारी नहीं लेते हैं, यह मंडी भाव विभिन्न स्रोतों से एकत्रित करके इस पोस्ट के माध्यम से आप तक ताजा भाव लेकर हाजिर हुए हैं, अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी मंडी में मंडी भाव कॉन्फ्रम कर ले या पता कर लें। आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी

Leave a Comment