मूंगफली का भाव में 11% बढ़ोतरी वर्ष 2023 निर्यात मांग मजबूत मांग के कारण, देखे मूंगफली की तेजी मंदी रिपोर्ट

मूंगफली सप्ताहिक रिपोर्ट – हैलो किसान भाइयों सब को सुबह कि राम राम आज हम 14 जून को एक बार फिर नई जानकारी लेकर हाजिर हुए हैं, आशा करते हैं कि जानकारी आपके लिए यूजफुल होगी, इस पोस्ट के माध्यम से मूंगफली कि तेजी मंदी के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे , हर रोज ताजा मंडी भाव व अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें, धन्यवाद आपका दिन शुभ हो
www.haryanamandibhav.com

मूंगफली का भाव में 11% बढ़ोतरी वर्ष 2023 निर्यात मांग मजबूत मांग के कारण

घरेलू एवं निर्यात मांग मजबूत होने से मूंगफली का भाव 11 प्रतिशत बढ़ा वर्ष 2023 के दौरान मूंगफली के दाम में करीब 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हो चुकी है क्योंकि तेल मिलर्स एवं प्रोसेसर्स के साथ-साथ इसमें निर्यातकों की भी मजबूत मांग देखी जा रही है। इसके फलस्वरूप हाजिर बाजार में मूंगफली की आपूर्ति की स्थिति जटिल होती जा रही है। बाजार में और अधिक तेजी की उम्मीद से उत्पादक एवं स्टॉकिस्ट इसका स्टॉक रोकने का प्रयास कर रहे हैं। वित्त वर्ष 2021-22 की तुलना में 2022-23 के दौरान मूंगफली के निर्यात में 30.11 प्रतिशत की शानदार बढ़ोत्तरी दर्ज की गई जिससे पता चलता है। कि चीन सहित अन्य प्रमुख आयातक देशों में इसकी मांग काफी मजबूत रही। अधिकांश निर्यातक देशों के साथ-साथ चीन में भी ज्यादा उपयोग होने से मूंगफली की वैश्विक खपत में कुछ इजाफा हुआ जबकि वैश्विक आपूर्ति मैं इसके अनुरूप वृद्धि नहीं हुई।

वैसे बिजाई में बढ़ोत्तरी होने तथा औसत उपज दर में अच्छा सुधार आने से विश्व स्तर पर मूंगफली के उत्पादन में बढ़ोतरी होने के संकेत मिल रहे हैं। अमरीकी कृषि विभाग (उस्डा) के अनुसार भारत में इसका उत्पादन 3 लाख टन बढ़कर 66 लाख टन पर पहुंचने का अनुमान है। राजस्थान एवं उत्तर प्रदेश के प्रमुख उत्पादक इलाकों में पिछले साल मानसून की अच्छी बारिश होने से मूंगफली की औसत उपज दर काफी सुधर गई। अब खरीफ कालीन मूंगफली की बिजाई भी आरंभ हो गई है। एक अग्रणी कॉमोडिटी एक्सचेंज-एनसीडीईएक्स में शीघ्र ही मूंगफली में वायदा सौदों की लांचिंग शुरू होने की संभावना है। 2021-22 सीजन के दौरान भारत में मूंगफली की क्रशिंग मात्रा का अनुमान घटाकर 38 लाख टन नियत किया गया है।

समीक्षकों के मुताबिक मिलर्स– प्रोसेसर्स को क्रशिंग के लिए समुचित मात्रा में इसका स्टॉक उपलब्ध नहीं हो सका। 2022-23 की तुलना में 2023-24 सीजन के दौरान मुंगफली के वैश्विक कारोबार में 8 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान लगाया गया हैं। क्योंकि अर्जेन्टीना से इसके शिपमेंट में अच्छी बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है। इसके अलावा भारत, अमरीका एवं सेनेगल से भी मूंगफली का निर्यात बढ़ने के आसार हैं। बेहतर निर्यात के कारण सेनेगल तथा अफ्रीका के उप-सहारा क्षेत्र के देशों में मूंगफली का स्टॉक कम बचेगा जिससे इसके वैश्विक अधिशेष स्टॉक में 6 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। चीन में मूंगफली का आयात 1.50 लाख टन बढ़कर 14 लाख टन पर पहुंचने का अनुमान है। अमरीका में मूंगफली का उत्पादन कुछ सुधरकर 28 लाख टन पर पहुंच जाने का अनुमान है।

नोट – व्यापार अपने विवेक से करे हम किसी भी प्रकार की लाभ हानि कि जिमेदारी नहीं लेते हैं, यह मंडी भाव विभिन्न स्रोतों से एकत्रित करके इस पोस्ट के माध्यम से आप तक ताजा भाव लेकर हाजिर हुए हैं, अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी मंडी में मंडी भाव कॉन्फ्रम कर ले या पता कर लें। आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी

Leave a Comment