Mahendragarh ke MSC PASS KISAN, ने रेतीले टीलों में उगाई स्ट्रॉबेरी, आज लाखों में हो रही आमदनी

👉 हरियाणा में महेंद्रगढ़ में कनीना उपमंडल के गांव धनौंदा में एक किसान ने रेतीले टीलों पर स्ट्रॉबेरी की खेती करके किसानों को आकर्षित किया है. MSc Pass किसान स्कूल में शिक्षण कार्य छोड़कर बागवानी विभाग से प्रशिक्षण किया और कृषि कार्य शुरू किया, जिसमें वह अब पूर्ण रूप से काबिल चुके है.

👉🇸 🇹 🇷 🇦 🇼 🇧 🇪 🇷 🇷 🇾
5 वर्षों से कर रहे खेती
किसान दीपक ने बताया कि उनके पास चार लोग काम करते हैं। अब वह नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बन चुके हैं। वह पिछले पांच सालो से खेती की ओर रुख कर रहे हैं, जिसका काफी फायदा हो रहा है। उन्हें देखकर बाकी किसान भी प्रेरित हो गए हैं, जिससे उन्हें काफी प्रसन्नता मिलती है.

👉 मुनाफा कितना होता है।
दीपक ने बताया कि उन्होंने हिमाचल प्रदेश से पौधे लाकर एक एकड़ जमीन में स्ट्रॉबेरी की खेती करी है, जो बेहतरीन स्थिति में है. यह मार्च माह तक तैयार हो जाएगी। उन्होंने बताया कि एक एकड़ स्ट्रॉबेरी उगाने में 3 लाख रुपये का खर्चा आता हैं । उन्हें इस खेती से एक लाख रुपये का मुनाफा होने की उम्मीद ।आप इस लेख को पढ़कर स्ट्रॉबेरी की खेती कर सकते।

👉वर्मी कम्पोस्ट का प्रयोग किया
प्रगतिशील दीपक ने बताया कि वह पूरी तरह से प्राकृतिक खेती करते हैं। जिसमें स्वयं तैयार वर्मीकम्पोस्ट का उपयोग किया करते है।उन्होंने 4 बिस्तरों से वर्मीकम्पोस्ट बनाना शुरूआत किया आज उनके पास लगभग 100 बिस्तर हैं, जिनसे वर्मीकम्पोस्ट तैयार किया जा रहा है. यह खाद किसान 700 रुपये / क्विंटल की दर से बेचता है, जिससे अच्छा मुनाफा हैं। दूर- दूर से किसान खाद लेने के लिए आते हैं।

👉किसान की है ये मांगे
किसान ने कहा कि राज्य सरकार भिवानी जिले के किसानों को प्रति एकड़ 40 हजार रुपये दे रही है। जबकि महेंद्रगढ़ जिले के किसानों को अनुदान से वंचित रखा गया है. उन्होंने कहा कि फसल को सर्दी से बचाने के लिए मल्चिंग विधि को अपनाई गई है। उनके द्वारा इसी विधि से तरबूज का रोपण किया जाता है। इस पर विभाग की ओर से प्रति एकड़ 40 हजार रुपये का प्रावधान है।

Leave a Comment