बाजरा- समीक्षा (अभी सुस्ती रहेगी)गेहूं- समीक्षा (मंडियों में भाव महंगे हुए) तेजी मंदी रिपोर्ट

29 जून

गेहूं साप्ताहिक रिपोर्ट – हैलो किसान भाइयों सब को सुबह कि राम राम आज हम 29 जून को एक बार फिर नई जानकारी लेकर हाजिर हुए हैं, आशा करते हैं कि जानकारी आपके लिए यूजफुल होगी, इस पोस्ट के माध्यम से गेहूं कि साप्ताहिक रिपोर्ट के माध्यम से तेजी मंदी के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे , हर रोज ताजा मंडी भाव व अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें, धन्यवाद आपका दिन शुभ हो
www. haryanamandibhav.com

गेहूं- समीक्षा (मंडियों में भाव महंगे हुए)


उत्पादक मंडियों में स्टॉकिस्टों एवं वितरक मंडियों की चौतरफा लिवाली चलने से गेहूं के भाव 2270/2350 रुपए प्रति क्विंटल के बीच हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब एवं पश्चिमी यूपी की मंडियों में बिकने लगा है। वास्तविकता यह है कि यूपी में गेहूं की आपूर्ति इस बार अनुकूल नहीं है, बिहार में भी वहां की जनता को खपत के अनुरूप ही माल की उपलब्धि है, इसलिए दक्षिण भारत की मिलों में शॉर्टेज बनने से लगातार एमपी से रैक लोड हो रहे हैं। पड़ोसी देशों में भी गेहूं के ऊंचे भाव हो गए हैं, जिससे सीमावर्ती मंडियों से माल जाने की चर्चा आ रही है। जिस कारण दिल्ली में हाल ही में 20/30 रूपये बढ़कर 2475/2480 रुपए प्रति क्विंटल में हो गया तथा माल की उपलब्धि में कमी को देखकर बाजार अभी और तेज लग रहा है।

बाजरा- समीक्षा (अभी सुस्ती रहेगी)


यद्यपि बाजरे की कोई फसल आने वाली नहीं है, लेकिन मक्की के भाव काफी नीचे होने से बाजरे की मांग चौतरफा घटकर जीरो रह गई है। यही कारण है कि स्टाक नहीं होने के बावजूद भी बाजार सुस्त चल रहे हैं। मौली बरवाला पहुंच में बाजरे के भाव 2100 से घटकर 2050 रुपए प्रति क्विंटल रह गए हैं तथा अभी निकट में तेजी की कोई गुंजाइश नहीं है। अतः अभी बाजार यहां सुस्त ही रहने वाले हैं। बाजरे की मुख्य फसल में अभी लंबा समय बाकी है, इसलिए घबराकर माल काटने की आवश्यकता नहीं है।

मक्की – समीक्षा (स्टार्च मिलों की मांग बढ़ी)
बिहार में मक्की का उत्पादन बंपर होने से मंडियों में भाव अपेक्षाकृत कम बढ़ पा रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में 75/100 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी देखी गई है। स्टॉकिस्टों की आपूर्ति लगभग पूरी हो गई है, लेकिन नीचे वाले भाव में पोल्ट्री, कैटल एवं स्टार्च मिलों की चौतरफा लिवाली निकलने लगी है और यूपी की मक्की मंदे भाव में हरियाणा पंजाब जा रही है, जिससे बिहार के माल कम बढ़ रहे हैं। आने वाले समय में पुरानी मक्की के अभाव में जैसे ही यूपी के मक्की की आपूर्ति कमजोर पड़ेगी, बिहार की मक्की में 200/300 रुपए की तेजी आ जाएगी, लेकिन थोड़ा अभी समय लगेगी।

नोट – व्यापार अपने विवेक से करे हम किसी भी प्रकार की लाभ हानि कि जिमेदारी नहीं लेते हैं, यह मंडी भाव विभिन्न स्रोतों से एकत्रित करके इस पोस्ट के माध्यम से आप तक ताजा भाव लेकर हाजिर हुए हैं, अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी मंडी में मंडी भाव कॉन्फ्रम कर ले या पता कर लें। आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी

Leave a Comment