नीचे दाम पर जिनर्स की बिकवाली कम आने से लोअर राजस्थान में कॉटन स्थिर, दैनिक आवक रुकी

नीचे दाम पर जिनर्स की बिकवाली कम आने से लोअर राजस्थान में कॉटन स्थिर, दैनिक आवक रुकी

नई दिल्ली, 11 मार्च (कमोडिटीज कंट्रोल) नीचे दाम पर जिनिंग मिलों की बिक्री कमजोर होने से लोअर राजस्थान में सोमवार को कॉटन की कीमतें स्थिर हो गई, जबकि राज्य की मंडियों में कपास की दैनिक आवक भी रुक गई।

राज्य के कपास उत्पादक क्षेत्रों में मौसम साफ है। व्यापारियों के अनुसार राज्य में शनिवार को कॉटन की कीमतों में मंदा आया था, जबकि नीचे दाम पर जिनर्स को पड़ते नहीं लग रहे। इसलिए जिनिंग मिलों की बिक्री कमजोर होने से इसकी कीमतें स्थिर हो गई। जानकारों के अनुसार यार्न की स्थानीय मांग पहले की तुलना में बढ़ी है, तथा आगामी दिनों में इसकी मांग और बढ़ेगी। राज्य की अधिकांश छोटी स्पिनिंग मिलों के पास केवल 20 से 25 दिनों की खपत की कॉटन का स्टॉक है, इसलिए मिलों की मांग बनी रहने से कॉटन के दाम आगे सुधरने की उम्मीद है। राज्य में कपास के साथ ही बिनौला के भाव स्थिर हो गए।

घरेलू वायदा बाजार में आज कॉटन की कीमतें में मिलाजुला रुख रहा। एनसीडीईएक्स पर अप्रैल-24 वायदा अनुबंध में कपास की कीमतें एक रुपये तेज होकर दाम 1,650 रुपये प्रति 20 किलो हो गए। इस दौरान एमसीएक्स पर मार्च-24 वायदा अनुबंध में कॉटन की कीमतें 80 रुपये कमजोर होकर दाम 62,620 रुपये प्रति कैंडी रह गए।
लोअर राजस्थान की मंडियों में कॉटन की आवक आज 2,500 गांठ, एक गांठ-170 किलो की हुई, जबकि पिछले कारोबारी दिवस में आवक इतनी ही गांठ की हुई थी।

Leave a Comment