February 21, 2024
WhatsApp Group Join Now

दूध पाउडर- व्यापार में अब रिस्क नहीं,लौंग : लंबी तेजी का अनुमान नहीं,छोटी इलायची : मंदी नहीं,सौंठ : तेजी की उम्मीद नहीं, तेजी मंदी रिपोर्ट

सप्ताहिक रिपोर्ट – राम राम किसान भाइयों सब को सुबह कि राम राम आज हम 22जून एक बार फिर नई जानकारी लेकर हाजिर हुए हैं, आशा करते हैं कि जानकारी आपके लिए यूजफुल होगी, इस पोस्ट के माध्यम से दूध पाउडर, लाल मिर्च, काली मिर्च, पिस्ता, काजू, छोटी लायची, जीरा, गोला बुरादा , लोग, सौंठ आदि कि तेजी मंदी के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे , इसके माध्यम से सभी के उतार चढ़ाव के बारे में जानेगै, हर रोज ताजा मंडी भाव व अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें, धन्यवाद आपका दिन शुभ हो
www. haryanamandibhav.com

दूध पाउडर- व्यापार में अब रिस्क नहीं

लिक्विड दूध की किल्लत से पाउडर प्लांट बंद हो चुके हैं, केवल पोली में कंपनियां दूध की पैकिंग कर रही है। वास्तविकता यह है कि आज की तारीख में क्षमता के अनुरूप किसी भी भाव में लिक्विड दूध उपलब्ध नहीं है। केवल मुश्किल से उपभोक्ता पैक में ही काम चल रहा है। दक्षिण भारत का दूध पाउडर 280 रुपए प्रति किलो दिल्ली पहुंच में बिक रहे हैं, जिससे बाजार टिका हुआ, बाकी वर्तमान भाव में मंदे की गुंजाइश नहीं है तथा उसमें माल खरीदना चाहिए।

लौंग : लंबी तेजी का अनुमान नहीं

बढ़ी हुई कीमत पर यहां लौंग का पड़ने लगा है। इसके फलस्वरूप यहां लौंग 1050 रुपए प्रति किलोग्राम के पूर्वस्तर पर ही जमी रही। हाल ही में इसमें 10 रुपए की तेजी आई थी। कीमत असामान्य तौर पर ऊंची होने और हाल ही में आई तेजी के बाद बाजार की धारणा प्रभावित हो सकती है। आगामी एक-दो दिनों में हाजिर लौंग में लंबी तेजी का अनुमान नहीं है।

छोटी इलायची : मंदी नहीं

बढ़ी हुई कीमत पर छोटी इलायची की बिक्री सुस्त ही बनी हुई है। यही वजह है कि यहां छोटी इलायची साढ़े सात एमएम 1550 रुपए प्रति क्विंटल के पूर्वबंद स्तर पर ही स्थिर बनी रही। हाल ही में इसमें 75-100 रुपए की तेजी आई थी। आज आयोजित हुई इदुक्की डिस्ट्रिक्ट ट्रेडिशनल कार्डमम प्रॉड्यूसर कम्पनी लिमिटेड नीलामी में छोटी इलायची की आवक बढ़कर 36,874 किलोग्राम की होने की जानकारी मिली। आवक तुलनात्मक रूप से ऊंची होने के बाद भी लिवाली मजबूत ही बनी होने से इसकी औसत नीलामी कीमत तेज होकर 1167.85 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। इससे पूर्व 15 जून को हुई इस नीलामी में यह कीमत 1155.46 रुपए थी। आने वाले एक-दो दिनों में हाजिर में छोटी इलायची में मंदी का डर नहीं दिख रहा है।

सौंठ : तेजी की उम्मीद नहीं

घटी कीमत पर भी सौंठ की बिक्री सुस्त ही बनी हुई है। इसके फलस्वरूप यहां सौंठ सामान्य 31,500 रुपए प्रति क्विंटल के पूर्वबंद स्तर पर ही अपरिवर्तित बनी रही। हाल ही में इसमें 500 रुपए की तेजी आई थी। अदरक की कीमत में हाल ही में आई मंदी के कारण बाजार की धारणा प्रभावित हो सकती है। आने वाले एक-दो दिनों में मौजूद में सौंठ में तेजी की संभावना नहीं मील सकती है।

पिस्ता : बढ़ने की संभावना नहीं

बढ़ी हुई कीमत पर पिस्ते का उठाव सुस्त ही बना हुआ है। यही वजह है कि यहां पिस्ता पेशावरी 2050 रुपए प्रति किलोग्राम के पूर्वस्तर पर ही जमा रहा। हाल ही में काजू में 50 रुपए की तेजी देखने मिली थी। तापमान में आई कमी की वजह से हाल ही में बाजार की धारणा प्रभावित हो सकती है। आगामी एक-दो दिनों में मोजूद पिस्ते में तेजी की उम्मीद नहीं दिख रही है।

जीरा : तेजी जारी रहने की उम्मीद

बढ़ी हुई कीमत पर भी जीरे की बिक्री मजबूत ही बनी हुई है। इसके परिणामस्वरूप यहां जीरा सामान्य एक हजार रुपए और उछलकर 55 हजार रुपए प्रति क्विंटल के सर्वोच्च स्तर पर जा पहुंचा। बीते दिन भी इसमें 2 हजार रुपए का उछाल आया था। ऊंझा में जीरे की करीब 5-6 हजार बोरियों की आवक होने तथा 200 रुपए प्रति 20 किलोग्राम का उछाल आने की सूचना मिली। सटोरियों की मजबूत लिवाली से सक्रिय वायदा 1010 रुपए या 1.88 प्रतिशत तेज होकर 54,650 रुपए पर जा पहुंचा। आने वाले एक-दो दिनों में हाजिर में जीरे में तेजी जारी रह सकती है।

काजू : सुधरने की आस नहीं

घटी कीमत पर भी काजू का उठाव सुस्त ही बना हुआ है। इसके फलस्वरूप यहां काजू 180 नंबर 1050 रुपए प्रति किलोग्राम के पूर्वबंद स्तर पर ही स्थिर बना रहा। हाल ही में इसमें 20-25 रुपए की मंदी आई थी। खपत का सीजन नहीं होने से बाजार की धारणा प्रभावित हो रही है। आने वाले एक या दो दिनों में हाल ही में काजू में तेजी के आसार देखने को नहीं मिल रहे हैं।

गोला बुरादा : तेजी नहीं

घटी कीमत पर भी गोला बुरादा की बिक्री सुस्त ही बनी हुई है। यही वजह है कि यहां गोला बुरादा सामान्य 3700 रुपए प्रति 25 किलोग्राम के पूर्वबंद स्तर पर ही अपरिवर्तित बना रहा। हाल ही में इसमें 100 रुपए की मंदी आई थी। कीमत सामान्य से ऊंची होने की वजह से बाजार की धारणा प्रभावित हो रही है। आनेवाले कल एक या दो दिनों में मौजूद में गोला बुरादा में तेजी होने की उम्मीद नहीं दिख रही है।

नोट – व्यापार अपने विवेक से करे हम किसी भी प्रकार की लाभ हानि कि जिमेदारी नहीं लेते हैं, यह मंडी भाव विभिन्न स्रोतों से एकत्रित करके इस पोस्ट के माध्यम से आप तक ताजा भाव लेकर हाजिर हुए हैं, अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी मंडी में मंडी भाव कॉन्फ्रम कर ले या पता कर लें। आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!