ग्वार गम : घटने के आसार कम देखे, आज की तेजी मंदी रिपोर्ट 10 जून

सरसों सप्ताहिक रिपोर्ट – नमस्कार किसान भाइयों आज हम एक बार फिर नई न्यूज लेकर हाजिर हुए हैं आज वार शनिवार को ताजा सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट लेकर हाजिर हुए हैं आज हम इस पोस्ट के माध्यम से सरसों ग्वार गम के उतार चढ़ाव के बारे में जानकारी लगे, हर रोज ताजा मंडी रेट सबसे पहले और सटीक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें, धन्यवाद
www. haryanamandibhav.com

सरसों : ठहराव की उम्मीद

विदेशी तेलों में मजबूती का रुख होने तथा तेल मिलों की घटने से लारेंस रोड पर सरसों के भाव 4950/5000 रूपये प्रति क्विंटल रह गए। नजफगढ़ सरसों के रेट लूज 4600/4700 रुपए प्रति क्विंटल बोले गए। जयपुर में सरसो रेट 5050 / 5100 रुपए प्रति क्विंटल बोले गए। देश की विभिन्न मंडियों में सरसों की आवक 7/7.50 लाख बोरी के लगभग की रही। हाल ही में आईं गिरावट को देखते हुए इसमें और मंदे की संभावना नहीं है।

अरंडी तेल : ज्यादा मंदा नहीं

सप्लाई कमजोर होने तथा औद्योगिक मांग निकलने के कारण अरंडी तेल के भाव 11800/11900 रुपए प्रति क्विंटल पर मजबूत रहे। गुजरात की मंडियों में इसके भाव 11200 रुपए प्रति कुंतल बोले गए। वायदे में मजबूती का रुख होने राजस्थान की मंडियों में अरंडी के भाव 5400/5500 रूपये प्रति क्विंटल पर टिके रहे आने वाले दिनों में इसमें और मंदे की संभावना नहीं है।
ग्वार गम : घटने के आसार कम

औद्योगिक मांग कमजोर होने से जोधपुर मंडी में ग्वार गम के भाव 200 रूपये घटकर 10500/10600 रुपए प्रति क्विंटल रह गए। गम मिलों की मांग घटने से ग्वार के भाव 5350/5400 रूपये प्रति क्विंटल पर सुस्त रहे । सटोरियों की लिवाली कमजोर होने से एनसीडीईएक्स ग्वार गम वायदा जून 80 रूपये घटकर 10530 रूपये प्रति क्विंटल रह गया। आने वाले दिनों में ग्वार गम में और मदे की गुंजाइश नहीं लग रही है।

पशु आहार वालों की मांग घटने के कारण स्थानीय बाजार में बिनौला खल के भाव 50 रुपये घटकर 3050/3200 रुपए प्रति क्विंटल रह गए। पंजाब की मंडियों में इसके भाव 3300/3350 रुपए प्रति कुंतल बोलें गए। हाल ही में बिनौला की कीमतों में आई गिरावट के कारण मंदे को बल मिला। सप्लाई व मांग को देखते हुए आने वाले दिनों इसमें घटने की गुंजाइश कम है।

देसी घी- अब घटने की गुंजाइश नहीं

कंपनियों में स्टॉक अधिक होने के बावजूद भी नया सीजन आने में लंबा समय बाकी होने से बाजार टिका हुआ है। कोई भी ट्रेडर्स स्टाक नहीं किया है, केवल दुकान में बिक्री के हिसाब से ही माल खरीद रहे हैं, जिससे जो कुछ भी स्टॉक है, कंपनियों के पास है तथा वह भी आगे की खपत को देखते हुए स्टाक बच नहीं पाएगा, जिससे बाजार आगे चलकर तेज होगा तथा वर्तमान भाव में बिल्कुल घटने की गुंजाइश नहीं है। इस समय प्रीमियम क्वालिटी के देसी घी 7500/7600 रुपए प्रति टीन बिक रहे हैं।

नोट – व्यापार अपने विवेक से करे हम किसी भी प्रकार की लाभ हानि कि जिमेदारी नहीं लेते हैं, यह मंडी भाव विभिन्न स्रोतों से एकत्रित करके इस पोस्ट के माध्यम से आप तक ताजा भाव लेकर हाजिर हुए हैं, अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी मंडी में मंडी भाव कॉन्फ्रम कर ले या पता कर लें। आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी

Leave a Comment