March 1, 2024
WhatsApp Group Join Now

ग्वार गम की सप्ताहिक रिपोर्ट, देखे ग्वार गम की तेजी मंदी रिपोर्ट 24 जून

ग्वार गम रिपोर्ट – हैलो किसान भाइयों सब को सुबह कि राम राम आज हम 24जूनको एक बार फिर नई जानकारी लेकर हाजिर हुए हैं, आशा करते हैं कि जानकारी आपके लिए यूजफुल होगी, इस पोस्ट के माध्यम से ग्वार गम कि तेजी मंदी के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे , हर रोज ताजा मंडी भाव व अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें, धन्यवाद आपका दिन शुभ हो
www. haryanamandibhav.com

ग्वार गम की जानकारी देखे तेजी मंदी रिपोर्ट

24जून 2023ko ग्वार गम सप्ताहिक रिपोर्ट

अप्रैल में 30 हजार टन से कुछ अधिक ग्वार गम का निर्यात आयातक देशों में भारतीय ग्वार गम की मांग सामान्य बनी हुई है जबकि घरेलू प्रभाग में ग्वार की आपूर्ति का ऑफ सीजन चल रहा है। इसकी बिजाई का समय आ गया है। राजस्थान, गुजरात एवं हरियाणा भारत में ग्वार के तीन शीर्ष उत्पादक राज्य हैं। उल्लेखनीय है कि भारत दुनिया में ग्वार का सबसे प्रमुख उत्पादक एवं ग्वार गम का सबसे बड़ा निर्यातक देश है। ग्वार गम के वैश्विक निर्यात बाजार में भारत अन्य आपूर्तिकर्ता देशों से काफी आगे रहता है।

वाणिज्य सतकर्ता एवं संख्यिकी महानिदेशालय (डीजीसीआईएस) की रिपोर्ट के अनुसार चालू वित्त वर्ष के प्रथम माह यानी अप्रैल 2023 में देश से ग्वार गम का निर्यात सुधरकर 30,190 टन पर पहुंच गया जो अप्रैल 2022 के शिपमेंट 29,134 टन से अधिक था। इसी तरह अप्रैल 2022 की तुलना में अप्रैल 2023 के दौरान ग्वार गम के निर्यात से प्राप्त आमदनी भारतीय मुद्रा में 362 करोड़ रुपए से 20.44 प्रतिशत गिरकर 288 करोड़ रुपए तथा विदेशी मुद्रा में 4.80 करोड़ डॉलर से 26.12 प्रतिशत घटकर 3.50 करोड़ डॉलर पर सिमट गई। मात्रा में बढ़ोत्तरी होने के बावजूद ग्वार गम की निर्यात आय में गिरावट आने का प्रमुख कारण इसके निर्यात ऑफर मूल्य में भारी कमी आना रहा। महानिदेशालय के अनुसार अप्रैल 2022 में भारतीय ग्वार गम का फ्री ऑन बोर्ड औसत इकाई निर्यात ऑफर मूल्य उछलकर 1632 डॉलर प्रति टन पर पहुंच गया था।

जो अप्रैल 2023 में घटकर 1164 डॉलर प्रति टन रह गया। इससे वैश्विक बाजार में भारतीय ग्वार गम काफी सस्ता हो गया। इसके फलस्वरूप आयातक देशों में मांग तो बढ़ी मगर उसके अनुरूप आमदनी प्राप्त नहीं हो सकी। आगामी समय में निर्यात प्रदर्शन सामान्य रहने की उम्मीद है।

नोट – व्यापार अपने विवेक से करे हम किसी भी प्रकार की लाभ हानि कि जिमेदारी नहीं लेते हैं, यह मंडी भाव विभिन्न स्रोतों से एकत्रित करके इस पोस्ट के माध्यम से आप तक ताजा भाव लेकर हाजिर हुए हैं, अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी मंडी में मंडी भाव कॉन्फ्रम कर ले या पता कर लें। आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!