WhatsApp Group Join Now

गेहूं की सप्ताहिक रिपोर्ट, 5जून गेहूं तेजी मंदी रिपोर्ट, गेहूं तेजी मंदी के बारे मैं जाने,

नमस्कार किसान साथियो सभी न राम राम, आज हम 5/6/2023को गेंहू की साप्ताहिक रिपोर्ट लेकर हाज़िर हुए हैं, आज इस पोस्ट के माध्यम से हम गेहूं के उतार चढ़ाव के बारे में जानेंगे, हर रोज ताजा रेट सबसे पहले और सटीक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें।
www.haryanamandibhav.com

गेहूँ सप्ताहिक रिपोर्ट: पिछले सप्ताह सुरुवात सोमवार दिल्ली गेहूँ 2465 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम दिल्ली गेहूँ-2500 रुपये पर बंद हुआ, बीते सप्ताह के दौरान गेहूँ मे मांग बनी रहने से +35 रुपए प्रति कुंटल मजबूत दर्ज हुआ,अगर सरकार इम्पोर्ट ड्यूटी को ख़तम करती है। या कम करती है। तो गेहूं के दाम कुछ समय के लिए नेगेटिव जोन में चले जायेगा यदि इम्पोर्ट ड्यूटी कम करती है। तो इससे साउथ लाइन के व्यापारियों को फ़ायदा होगा जिन्हे माल कुछ रुपए कम में मिलने लगेगा जिससे साउथ लाइन वालो की डिमांड इम्पोर्ट द्वारा पूरी हो जाएगी जिस वजह से भारत के गेहूं पैदावार राज्यों के पास अपने लोकल का डिमांड पूरा करने के लिए पर्याप्त माल होगा।

इन कारणों से भाव कुछ नरम हो सकते है। कृषि बाजार भाव सर्विस का मानना है की भारत सरकार द्वारा IMPORT DUTY पर निर्णय लेने की सम्भावना न के बरबर है। फ्लौर मिलर्स के भाव में तेजी का दौर जारी ही है। सरकार PDS में गेहूं की जगह चावल लाने पर विचार कर रही हैं।बंगलादेश के बाजार में भाव न्यूतम होने के कारण भारत के चोकर की डिमांड नहीं रही जिस वजह से एक हफ्ते में चोकर के भाव में 200 रूपए से अधिक गिरावट भी दर्ज की गयी है। सरकार के अभी खुले बाजार में बिक्री योजना के तहत गेहूं बेचने की संभावना नहीं है। सरकारी अधिकारी अप्रैल 2023 के मध्य में बने 2260 रुपये प्रति क्विंटल के निचले स्तर से पिछले 50 दिनों में नई दिल्ली के बेंचमार्क बाजार में गेहूं की कीमतों में 11.5% की तेजी आई है। नई दिल्ली में गेहूं की कीमतें 2500 रुपये प्रति क्विंटल पर कारोबार कर रही हैं। यह मई 2023 के आखिरी दिन 2520 रुपये के उच्च स्तर को छुआ। पिछले वर्ष की तुलना में गेहूं की बड़ी फसल के बावजूद, पीक हार्वेस्ट सीजन के दौरान गेहूं की आवक कम थी। जिससे कीमतों में तेजी आई श्री नागेश्वर राव ने कहा जुलाई के बाद से हम पूरे रायलसीमा क्षेत्र में अपने वर्तमान कोटे से 3 किलोग्राम चावल कम करके प्रत्येक परिवार को 3 किलोग्राम रागी वितरित करेंगे। कुपोषण को रोकने के लिए उत्तरी आंध्र प्रदेश में गेहूं वितरित किया जाएगा मंत्री ने कहा। कृषि बाजार भाव सर्विस VIEW बाजार आगे भी स्थिर से मजबूत रहने की ही संभावना है। दिल्ली लाइन में 2520 का लेवल काफी महत्वपूर्ण है। यदि दिल्ली लाइन 2520 का आकड़ा पार करती है। या 2520 पर 2 दिन तक भाव ठीके रहते है। तो हफ्ते भर में अच्छी तेजी बनने की उम्मीद है। 2600 के भाव भी देखने को मिल जायेंगे रेक वाले भाव बढ़ा कर काम कर रहे है।

नोट – व्यापार अपने विवेक से करे हम किसी भी प्रकार की लाभ हानि कि जिमेदारी नहीं लेते हैं, यह मंडी भाव विभिन्न स्रोतों से एकत्रित करके इस पोस्ट के माध्यम से आप तक ताजा भाव लेकर हाजिर हुए हैं, अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी मंडी में मंडी भाव कॉन्फ्रम कर ले या पता कर लें। आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी होगी

Leave a Comment

error: Content is protected !!